अगर आप भी भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली आई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी हैं और निरंतर इस योजना के तहत ₹1000 से लेकर ₹3000 प्रति माह राशि अपने खाते में प्राप्त करते आ रहे हैं तो आप बहुत ही आसान तरीके से अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।
इसकी खास बात यह है कि अपना पेमेंट स्टेटस जाने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भी अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।
E Shram Card Payment Status
केंद्र सरकार द्वारा संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने एवं उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अगस्त 2021 में ई-श्रम पोर्टल को लांच किया था। ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तक अलग-अलग सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को पहुंचना है।
इस योजना के तहत श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु होने के बाद पेंशन, बीमा के साथ-साथ अक्षम हो जाने पर वित्तीय सहायता भी मिलती है। ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत आसान है और इसके बाद लाभार्थियों को सरकार की तरफ से निरंतर लाभ प्राप्त होता है।
ई-श्रम कार्ड के लिए पात्रता
- योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक का भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
- असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
- ई-श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए श्रमिक की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
- आवेदन करने वाला श्रमिक आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
ई-श्रम कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- आधार कार्ड से लिंक श्रमिक का मोबाइल नंबर
- बैंक पासबुक
ई-श्रमिक कार्ड के लाभ
- इस योजना के तहत श्रमिक की आयु 60 वर्ष होने के बाद उसे भारत सरकार की तरफ से पीएम श्रम योगी मानधन योजना के तहत प्रतिमाह ₹3000 पेंशन मिलेगी।
- ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।
- इस योजना के तहत श्रमिकों को सरकार की तरफ से ₹2 लाख तक का दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा।
ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?
- आवेदन करने के लिए सबसे पहले ई-श्रम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- अब वेबसाइट की होम पेज पर आवेदकों को “Register on E-Shram का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
- अब आवेदक को अपना आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद उन्हें एक ओटीपी प्राप्त होगा।
- इसके बाद आपको आवेदन फार्म प्राप्त होगा जिसमें आपको अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी दर्ज करनी होगी।
- अब इसके बाद अपनी बैंक से जुड़ी जानकारी दर्ज करें।
- आवेदन को अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके फार्म के साथ अपलोड करना होगा।
- सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आवेदन फार्म को एक बार ध्यान पूर्वक पढ़े और सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करें।
- इस तरह आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा और आप अपने आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं।
ई-श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें?
- अपना पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब वेबसाइट के होम पेज पर ई-श्रम का एक ऑप्शन मौजूद होगा उस पर क्लिक करें।
- अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
- अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
- सिर्फ इस आसान प्रक्रिया को करने के बाद आपके सामने आपके ई-श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस खुल जाएगा जहां पर आप देख सकेंगे कि आपके खाते में कितना पैसा आया है।